इलेक्शन न्यूज़ अपडेट

बेमेतरा कलेक्टर ने दी पत्रकारों को विधानसभा निवार्चन की जानकारी

By: संज्जु जैन, बेमेतरा
2018-10-07 09:55:50 AM
0
Share on:

 

बेमेतरा: भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 6 अक्टूबर से प्रदेश में विधानसभा निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के उपरान्त कलेक्टर एंव जिला निर्वाचन अधिकारी  महादेव कावरे ने शनिवार की शाम कलेक्ट्रोरेट सभाकक्ष में पत्रकारों को निर्वाचन के संबंध में जानकारी दी। कलेक्टर ने कहा कि निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा होने के उपरान्त आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है। छ.ग. संचार क्रांति (स्काई) के अंतर्गत मोबाईल का वितरण बन्द कर दिया गया है। जिले के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कोई नया निर्माण कार्य नहीं करवाया जाएगा, कोई नया टेंडर भी नहीं लगेगा। पुराना टेंडर आयोग के परमिशन से ही खोलना होगा। जिले में 2 अक्टूबर से जारी ग्रामसभा को भी स्थगित कर दिया गया है। बन्दुक लायसेंस धारी नागरिकों को शस्त्र जमा करने के लिए आदेश कर दिया गया है।
        वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  एच.आर. मनहर ने बताया कि वर्तमान में जिले में 181 बन्दुक धारी है। इनमें से 123 थाने में जमा हो चुकें है, 22 बैंक-कोषालय की सुरक्षा व्यवस्था में लगे हैं, 36 का जमा होना शेष है। 
    कलेक्टर ने बताया कि जिले के पेट्रोल पम्प मालिकों को न्यूनतम स्टाक रिजर्व रखने के निर्देश दिये गए हैं। जिला मुख्यालय बेमेतरा शहर में डीजल 6 हजार लीटर, पेट्रोल 3 हजार लीटर, जिला मुख्यालय के बाहर के पेट्रोल पम्पों में 3 हजार लीटर डीजल, 2 हजार लीटर पेट्रोल रिजर्व स्टाक में रखने को कहा गया है। रात्रि 10 बजे से 6 बजे के बीच कोलाहल अधिनियम का पालन करना होगा। इस दौरान अभ्यर्थी लाउडस्पीकर से मतयाचना नहीं कर सकेंगे। 
     श्री कावरे ने बताया कि रैली एवं आमसभा के लिए विहित प्राधिकारी से अनुमति लेना जरूरी होगा। अभ्यर्थी के द्वारा चुनाव में अधिकतम व्यय की सीमा 28 लाख रूपये निर्धारित की गई हैै। कलेक्टर ने बताया कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 127 क के अंतर्गत पोस्टर, पाम्पलेट में प्रकाशक एवं मुद्रक का नाम प्रिट होना अनिवार्य है, इसके अलावा मुद्रित प्रतियों की संख्या भी दर्ज होगी। अभ्यर्थी को चुनाव प्रचार में लगे वाहन के लिए रिटर्निग आफिसर से अनुमति लेनी होगी। यह अनुमति पत्र मूलप्रति (ओरिजनल) को वाहन के विन्डो स्क्रीन में चस्पा करना आवश्यक होगा। अभ्यर्थी को नाम निर्देशन दाखिल करने के कम से कम एक दिन पहले बैंक में नया एकाउंट खोला जायेगा। 
    कलेक्टर ने जिले के मतदाताओं की संख्या के संबंध में जानकारी दी। जिले के तीनों विधानसभा में कुल 5 लाख 85 हजार 144 मतदाता है, इनमें पुरूष 2 लाख 96 हजार 376 और महिला मतदाता 2 लाख 88 हजार 768 है। जिले में नये मतदाताओं संख्या में 12 हजार 335 की वृद्धि हुई है। 
    पत्रकारवार्ता के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधिक्षक एच.आर. मनहर, जिला पंचायत के सीईओ एस.आलोक, एडीएम एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी के.एस. मण्डावी,डिप्टी कलेक्टर श्रीमती सिल्ली थामस सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 
---------------



संबधित खबरें