बड़ी ख़बर

जगदीशपुर: दोषी सरपंच असीम सोना बर्खास्त, माइकेल तांडी निर्विरोध सरपंच नियुक्त

By: रोलियल नेमल नंदा
2018-10-04 07:00:25 PM
0
Share on:


बसना/पिथौरा:  ग्राम पंचायत जगदीशपुर में माइकेल तांडी  निर्विरोध सरपंच पद पर नियुक्त किया गया।पुर्व सरपंच अशीम सोना का निर्वाचन शून्य घोसित होने के बाद उनका चुनाव हुआ
सचिव हेतराम विशाल ने बताया कि न्यायालय अनुभागीय अधिकारी (रा) पिथौरा के रा. मा. क्र. 20 अ/89 वर्ष 2015-16 आदेश पारित दिनांक 19.09.2018 के तहत छ. ग. पंचायत राज अधिनियम की धारा 40 की उपधारा (1) के उपखंड (क) एवं (ख) के प्रावधान में वर्णित विषयों के संबंध में श्री अशीम सोना को ग्राम पंचायत जगदीशपुर के सरपंच पद में दोसी पाए जाने पर पद से हटा दिया गया है मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पिथौरा के निदेशानुसार जगदीशपुर ग्राम पंचायत में कार्यवाहक सरपंच पद के लिए चुनाव कराया गया। जगदीशपुर ग्राम पंचायत में पांचो के द्वारा सरपंच चुनना था जिसमे वार्ड नं 11 के पंच माइकेल तांडी को एक मत से सारे पंचो ने निर्विरोध सरपच चुना।

पंचो ने पुराने सरपंच पर मनमानी का लगया आरोप।
पंचो ने बताया कि पुराने सरपंच मिलनसार नही था वह अपना मनमानी करता किसी पंच की नही सुनता एवं शौचालय का पैसा हितग्राहियो को अभी तक नही मिल पाया इसलिए हम पंचो ने मिल कर उच्च अधिकारी से  शिकायत किया ।कुछ दिनों से हमरे ग्राम में सरपंच के नही होने से कभी सरकारी सुविधाओं का लाभ नही मिल पा रहा था। ग्रामीणों ने से बताया की श्री तांंडी मिलनसार है एवं हर काम को ईमानदारी पूर्वक करते है जिसे देख कर सारे पंच के निर्णय लिया और माइकेल तांडी को सरपंच बनाया।

पहले एक बार हो चुके है निलंबित
2016 में  सरपंच एवं सचिव के द्वारा लखि रुपये राशि गबन का शिकायत ग्रामीणों के द्वारा किया गया था जिसमे असीम सोना को वित्तीय अनियमितता बरतने पर पिथौरा के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व द्वारा तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया था।

वर्तमान सरपंच ने आरोप लगाते हुए कह की अशीम सोना ने अपने कार्यकाल में अपनी मनमानी की स्वछ भारत मिसन के तहत हर गरीब परिवारों को शासन द्वारा शौचालय बनाने पर प्रोहसाहन राशि 12 हजार रुपये दिया जाना था जो कि जगदीशपुर ग्राम पंचायत में हर घर शौचालय बनाने के बौजुद 90 प्रतिशत तक हितग्राहियों को उनका राशि नही मिला है।जल्द से जल्द राशि की परेशानी को जांच कर ऊपर के अधिकारियों को लिखित सूचित करेंगे। जो भी दोसी पाये जायेगा उसके ऊपर उचित कारवाही कि मांग करेंगे।

ग्रामीणों ने भी लगाया आरोप 
पुराने सरपंच अशीम सोना के शौचालय राशि गबन करने पेंसन पर गड़बड़ी करने एवं अन्य बहुत सारे मामले में लोगो से राशि गबन करने का आरोप लगया। गांव की कांति सुरजाल ने बताया कि पुराने सरपंच ने शौचालय की राशि मे गबन के अलावा पट्टा बनने के नाम से ग्रामीणों से मोटी रकम ले कर उनका पट्टा नही बनाया बाजार टेक्स एव चौदवेवित्त की राशि मे हेरा फेरी किया गया है जिसकी शिकायत उच्च अधिकारी के पास की गई थी ।



संबधित खबरें