छत्तीसगढ़

प्रदेश का अनूठा संसदीय क्षेत्र हैं जहां लोकसभा चुनाव के प्रथम मतदान के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया गया   

By: हरिमोहन तिवारी
2019-03-20 04:37:00 PM
0
Share on:

प्रदेश का अनूठा संसदीय क्षेत्र हैं जहां लोकसभा चुनाव के प्रथम मतदान के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया गया   

रायपुर छत्तीसगढ़ के अति संवेदनशील क्षेत्र जगदलपुर में आगामी 11 अप्रैल को संसदीय चुनाव का आरंभ हो जायेगा और बस्तर संभाग के बस्तर संसदीय क्षेत्र में वोट डाले जायेंगे। यह ऐसा विशाल क्षेत्र है, जहां एक ही संसदीय क्षेत्र में मतदान संपन्न कराने दो विभिन्न समय का निर्धारण किया गया है। बस्तर संसदीय क्षेत्र संभाग के छह जिलों के अंतर्गत आने वाले आठ विधानसभा क्षेत्रों को समेटे हुए हैं।

यहां लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में 11 अप्रैल को ही वोट डाले जाएंगे। उल्लेखनीय है कि संसदीय क्षेत्र में आने वाले आठ में से चार विधानसभा क्षेत्र जगदलपुर, बस्तर, नारायणपुर और कोंडागांव में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक और दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर और चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक का समय मतदान के लिए निश्चित किया गया है। इस संबंध में आयोग की ओर से निश्चित किये गये मतदान के समय के अनुसार संसदीय क्षेत्र में कहीं आठ तो कहीं दस घंटे तक के लिए मतदान का समय निर्धारित किया गया है। जानकारी के अनुसार झारखंड में भी एक ऐसा ही संसदीय क्षेत्र स्थित है।

जहां मतदान के लिए दो अलग-अलग समय निर्धारित किए गए हैं। इस संबंध में चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर जिलाधीश बस्तर डॉ अय्याज तंबोली ने बस्तर संसदीय क्षेत्र के दक्षिण बस्तर में नक्सली प्रभाव और मध्य बस्तर में अपेक्षाकृत आंशिक प्रभाव होने की स्थिति को देखते हुए मतदान के समय को अलग-अलग निर्धारण करने का प्रस्ताव भेजा था, जिसे आयोग ने स्वीकृत कर लिया।



संबधित खबरें