छत्तीसगढ़

महाशिवरात्रि विशेष : संतान प्राप्ति की कामना लेकर भक्त पहुंचे है जटाशंकर मंदिर...

By: रोहन सिन्हा/ डोंगरगढ़ (राजनांदगांव)
2019-03-06 11:40:14 PM
0
Share on:

राजनांदगांव। महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर शिवधाम देवालयों में भगवान भोलेनाथ की आराधना करने जटाशंकर शिवमंदिर पहुचे हजारों श्रद्धालु  4 फरवरी दिन सोमवार को महाशिवरात्रि के दिन  जटाशंकर शिव मन्दिर जो कि माँ बम्लेश्वरी देवी पहाड़ी के दक्षिण दिशा में स्थापित है इस मंदिर में आने जाने के लिये सीढियो का साधन नही है इसके बाद भी शिव भक्त इस पर्वत पर दर्शन करने पहुचे।

बतादे की महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर दिनभर  ऊँचे पहाड़ पर स्थित जटाशंकर शिव मन्दिर में दिन भर शिव भक्त पहुचते रहे आप को बता दे कि इस मंदिर की मान्यता है कि यहाँ पर निःसन्तान दम्पति संतान प्राप्ति की कामना लेकर महाशिवरात्रि व सावन के महीने में अपनी अर्जी लेकर पहुँचते है।

ऊपर पर्वत में एक विशालकाय चट्टान में शिवलिंग की तरह परिभाषित होता है साथ ही ऊपर बड़ा मैदान भी है यहाँ पर एक साथ 5 हजार लोग एकत्रित हो सकते है। हर साल दर्शन करने जिले के अलावा प्रदेश के अन्य हिस्सों से  भगवान शिव के भक्त इस पर्वत पर पहुचते है। पहाड़ के पथरो में प्राकृतिक नाग सांपो के आकार भी यहाँ पर देखा जा सकता है।

मन्दिर का निर्माण वैसे तो 1998 को किया गया था लेकिन इस मंदिर में मुरम खुदाई के दौरान शिवलिंग भी मिला और इस पर्वत पर योग स्थल  बनाने की रणनीति तैयार की जा रही है। मन्दिर के ठीक पीछे की जमीन में राज्य सरकार ने विधायक निधि से एक एडवेंचर पार्क भी तैयार किया है।

जहां पर पर्यटकों को एडवेंचर्स प्रोग्राम करने व मनोरंजन के संसाधन उपलब्ध होंगे। प्राचीन तपस्वी तालाब से स्नान करने के बाद शिवधाम पर्वत में आकर ऋषि मुनि यहाँ पर तपस्या करते थे ततपश्चात  इसी पर्वत से जड़ी बूटी भी इकठ्ठा करते थे। मन्दिर की आस्था दिन प्रतिदिन बढती जा रही है और  मंदिर का संचालन पब्लिक ट्रस्ट करती है और इस तरह मन्दिर के विकास का बीड़ा भी उठाया है।



संबधित खबरें