DNA (ख़ास रिपोर्ट)

भारतीय सरजमीं में पहुंचे वीर अभिनंदन, प्रधानमंत्री मोदी समेत पूरे देश ने किया स्वागत

By: प्रकाश सिन्हा
2019-03-02 12:29:13 AM
0
Share on:

  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने 28 फरवरी को अपने देश की संसद में बयान दिया था कि पाकिस्तान शांति की पहल करते हुए भारतीय पायलट को वापस भेजेगा।


विंग कमांडर अभिनन्दन वर्थमान भारत लौट आए हैं। बाघा बार्डर पर हिन्दुस्तानियों ने उनका जोरदार स्वागत किया। भारत की सोशल मीडिया में अभिनंदन ( Abhinandan Varthaman ) छाए हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत करते हुए लिखा वेलकम होम कमांडर, देश को तुम पर गर्व है। हमारी सेनाएं १३० करोड़ देशवासियों की प्रेरणस्त्रोत है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने 28 फरवरी 2019 को बयान दिया था कि पाकिस्तान की गिरफ्त में मौजूद भारतीय वायुसेना के ऑफिसर विंग कमांडर अभिनन्दन वर्थमान को वो भारत वापस भेजेंगे। इसके बाद से ही भारत में कमांडर का इंतज़ार था। कहा गया कि एक मार्च को दोपहर में उन्हें छोड़ा जाएगा, फिर कहा गया कि शाम छह बजे भारत और पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय बाघा-अटारी बॉर्डर से कमांडर को वापस भेजा जाएगा। अंतत: शाम सात बजकर मिनट पर कमांडर को भारत भेज दिया गया।

क्या है पूरा मामला

पुलवामा हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बना हुआ है। भारत की ओर से 26 फरवरी को हुई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद हालत और बिगड़ते चले गए। लगातार सीज़ फायर उल्लंघन की खबरें कश्मीर घाटी से आ रही हैं। सर्जिकल स्ट्राइक के एक दिन बाद 27 फरवरी की सुबह भारत और पाकिस्तान की तरफ से दावा हुआ कि उन्होंने एक-दूसरे के विमान मार गिराए हैं। पाकिस्तान ने पहले कहा कि भारत के तीन पायलट्स उनके कब्ज़े में है बाद में भारत सरकार ने बताया कि केवल एक भारतीय पायलट अभिनन्दन पाकिस्तान के कब्ज़े में है।

क्या हुआ था पाकिस्तान में...

भारतीय मिग विमान पाकिस्तानी विमान पर हमला करते हुए क्षतिग्रस्त हुआ था, इस ही विमान के कमांडर जब पैराशूट से कूदे तो पाकिस्तान जा पहुंचे। तीन दिन पाकिस्तान की गिरफ्त में रहने के बाद कमांडर अभिनन्दन आज भारत वापस लौट आए हैं। इस सबके बीच पाकिस्तान ने कमांडर के कई वीडियो भी जारी किए। ये वीडयोज़ बहुत तेज़ी से सोशल मीडिया पर वायरल हुए। बाद में भारत के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की आपत्ति जताने के बाद इन्हें यूट्यूब से हटा लिया गया।

 



संबधित खबरें