छत्तीसगढ़

सरकार का जनता के हित में बड़ा फैसला, कांग्रेस ने बिजली उपभोक्ताओं को दिया दोहरा लाभ...देखिए पूरी ख़बर

By: डीएनए न्यूज़। छत्तीसगढ़
2019-03-01 11:16:59 PM
0
Share on:

रायपुर।  कांग्रेस सरकार के मुखिया भूपेश बघेल ने विद्युत दरों में कटौती कर बिजली उपभोक्ताओं को दोहरा लाभ दिया। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता एम.ए. इकबाल ने कहा कि कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव जनघोषणा पत्र में बिजली बिल हाफ करने का वादा किया था, वादों को पूरा करते हुये जिससे 400 यूनिट तक खपत करने वाले उपभोक्ताओं के बिजली बिल को हाफ किया।

बिजली बिल हाफ करने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बिजली की दरों में कटौती की। 1 अप्रैल 2019 से लागू होने वाले बिजली की नई दर से लगभग 10 प्रतिशत राशि बिजली बिल में कम की। जिसका लाभ हर वर्ग को मिलेगा, जैसे घरेलू, व्यवसायिक, कृषक, व्यापारिक एवं औद्योगिक उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा। स्लेब सिस्टम में भी सुधार किया गया है एवं 0-40 यूनिट को बढ़ाकर 0-100 यूनिट तक, 201 से 600 यूनिट में बदलाव कर 400-600 यूनिट का स्लेब राहत देने के लिये बनाया गया है।

घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ दिया गया है, साथ ही साथ किसानों को भी नई दरों से लाभ मिलेगा, जैसे उनके बिल में लगने वाले पंपों पर पावर फैक्टर सरचार्ज अब नहीं लगेगा, जिससे उनके बिल में लगभग 13 प्रतिशत की कमी आयेगी। इसी तरह किसानों को पहले उनको अस्थाई कनेक्शन की आवश्यकता होने पर तीन माह की अवधि के लिये कनेक्शन दिया जाता था, नियामक आयोग के अनुसार यदि किसान चाहे तो उसका उपयोग 1 वर्ष की अवधि के लिये कर सकता है। पहले यह तीन माह की अवधि के लिये सीमित था एवं किसानों को बार-बार बिजली ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार आने से और विशेष कर बिजली उपभोक्ताओं को आश्चर्यजनक रूप से बगैर किसी आंदोलन के लाभ दिया गया है, इसमें विशेष बात यह है कि सरकार ने विद्युत कंपनी को पुराने सेटअप और पुराने सिस्टम से ही बिजली बिल में अनेकों राहत दी गयी है। जबकि इसके विपरीत पिछले 15 वर्षो में भाजपा की सरकार ने 300 प्रतिशत तक बिजली बिल में वृद्धि की गयी थी।



संबधित खबरें