छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री के निर्णय से पत्रकारों और उनके परिवारों को मिली राहत- श्री दामू आम्बेडारे  

By:
2019-02-26 09:44:02 PM
0
Share on:

    रायपुर 26 फरवरी 2019/मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा पत्रकारों के कल्याण के लिए की गई घोषणा का प्रेस क्लब रायपुर के अध्यक्ष श्री दामू आम्बेडारे ने स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि इससे पूरे प्रदेश के पत्रकारों में हर्ष व्याप्त है। श्री आम्बेडारे ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताते हुए उन्हें बधाई और शुभकामनांए दी हैं। प्रेस क्लब अध्यक्ष ने कहा है कि इस घोषणा से पत्रकारों और उनके आश्रित परिवारों के भविष्य को लेकर चिंता कम हुई है। 
       उल्लेखनीय है कि रायपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष सहित प्रतिनिधि मंडल ने गत दिनों मुख्यमंत्री से भेंट कर उनसे पत्रकारों की समस्याओं के संबंध में विस्तृत विचार विमर्श किया था। उन्हें मुख्यमंत्री ने पत्रकारों की बेहतरी के लिए उचित मांगों पर जल्द निर्णय लिये जाने का भरोसा दिलाया था। 
       मुख्यमंत्री ने आज विधानसभा में वरिष्ठ मीडिया कर्मी सम्मान निधि बढ़ाए जाने की घोषणा की, जिसमें सम्मान निधि के रूप में प्रतिमाह दी जाने वाली 5 हजार रूपए की राशि को बढ़ाकर अब 10 हजार रूपए प्रतिमाह कर दी गई है। पहले यह राशि केवल 5 वर्ष के लिए दी जाती थी, अब यह राशि पात्र पत्रकारों को आजीवन दी जाएगी। सम्मान निधि के लिए पात्रता शर्तों में न्यूनतम आयु 62 वर्ष को घटाकर 60 वर्ष कर दिया गया है। इससे अब ज्यादा संख्या में पत्रकारों को लाभ मिलेगा। 
पत्रकार कल्याण कोष के माध्यम से पत्रकारों को स्वयं और उनके आश्रित परिवार के सदस्यों की बीमारियों के इलाज के लिए दी जाने वाली सहायता राशि जो पहले न्यूनतम 5 हजार से 50 हजार रूपए तक स्वीकृत की जाती थी, इसमें भी वृद्धि की गई है। पत्रकारों को अब न्यूनतम 10 हजार रूपए और अधिकतम 2 लाख रूपए तक की सहायता दी जाएगी। इसी तरह पत्रकारों की विभिन्न समस्याओं पर विचार करने के लिए पत्रकार कल्याण समिति का गठन किया गया है। इस समिति द्वारा की गई अनुशंसा पर सरकार विचारोपरांत उचित पहल और कार्रवाई की जाएगी। प्रेस क्लब के अध्यक्ष ने इन घोषणाओं के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के साथ-साथ पूरे छत्तीसगढ़ के पत्रकार साथियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।



संबधित खबरें