आज रोज़ डे़ पर जानें  किन-किन गुलाबो का क्या हैं विशेषताएँ पहली नजर के प्यार में कौन सा गुलाब दे...

By: हरिमोहन तिवारी
2019-02-07 12:40:43 PM
0
Share on:

आज रोज़ डे़ पर जानें 
किन-किन गुलाबो का क्या हैं विशेषताएँ पहली नजर के प्यार में कौन सा गुलाब दे...

 

लाल गुलाब को हमेशा से प्रेम का प्रतीक माना गया है. तभी तो शायद प्यार के त्योहार कहे जाने वाले वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज़ डे से ही होती है। शायरी में भी गुलाब और मोहब्बत की खूब बातें हुई है। मीर कहते हैं, नाज़ुकी उनके लब की क्या कहिए, पंखुड़ी एक गुलाब की सी है।

वैसे आपको बता दें कि हर रंग के गुलाब को देने का मतलब अलग-अलग होता है। ऐसे में देखिएगा कहीं गलती से किसी को गलत रंग का गुलाब न दे बैठिएगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस रंग के गुलाब से महबूब को मनाएं और किस गुलाब से इकरार करें मोहब्बत का।

लाल गुलाब- प्यार, मोहब्बत को दर्शाता है लाल गुलाब. तो अगर प्यार का इकरार करना चाह रहे हैं तो लाल गुलाब आपके लिए बिलकुल सही रहेगा।

पिंक गुलाब- इस रंग की खाशियत है कि यह दया और सज्जनता दर्शाता है। अगर किसी रूठे हुए को यह गुलाब दो तो इस से अच्छा क्या होगा।

पीला गुलाब- पीला गुलाब दोस्ती का संदेश देता है। वैसे इस रंग का गुलाब नई शुरुआत और नए वादों के लिए भी दिया जाता है। वैसे हर पल आपके साथ रहने वाले, आपकी खुशी में खुश और दुख में साथ रोने वाले दोस्तों को यह पीला गुलाब देना तो बनता है।

 

 

सफेद गुलाब- शांती और आध्यात्म का प्रतीक सफेद गुलाब शुद्धता को दर्शाता है। अपने प्यारे टीचर्स को ये गुलाब दो तो शायद वो साल भर आप पर कम गुस्सा करें।

लैवेंडर- यह लव एट फर्स्ट साइट के लिए दिया जाता है। तो अगर किसी से पहली ही नजर में प्यार हो गया है तो यह आपके लिए परफेक्ट है।

ऑरेंज- कामुक इच्छा और आकर्षण को दर्शाने वाला रंग है ऑरेंज।

काला गुलाब- दुख का यह प्रतिक आज के दिन किसी को गलती से भी मत दे दिजिएगा। वरना बात बनने की जगह कहीं बिगड़ न जाए।



संबधित खबरें