छत्तीसगढ़

राज्य का पहला बजट मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे 8 को  पेश ।

By: *हरिमोहन तिवारी/प्रकाश सिन्हा*
2019-02-02 01:54:33 PM
0
Share on:

राज्य का पहला बजट मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे 8 को  पेश ।


रायपुर राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधानसभा में वित्त मंत्री के रूप में अपनी सरकार का पहला बजट 8 फरवरी को प्रस्तुत करने वाले हैं। जानकारों की माने तो कांग्रेस सरकार का यह पहला बजट काफी हद तक जनघोषणा पत्र पर केन्द्रित हो सकता है।

वित्त विभाग ने बजट की तैयारियों के लिए कुछ समय पूर्व ही मंत्री स्तरीय पर चर्चा पूरी करवा चुका है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में विभागों के बजट प्रस्ताव पर चर्चा हो चुकी है। हाल ही में सभी शासकीय विभागों के प्रमुखों ने मंत्रालय में आयोजित इस बैठक में अपने-अपने विभाग के बजट को प्रस्तुत कर दिया था। इसके बाद वित्त विभाग ने बजट का खाका तैयार होने के बाद इसे मंत्रिमंडल की बैठक में प्रस्तुत किया था।

 

मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने के बाद मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बजट प्रस्ताव व नवीन मद के प्रस्तावों को लेकर मंत्रिपरिषद से चर्चा की थी। बताया जाता है कि वार्षिक बजट के लिए पूरी तैयारी हो चुकी है और इसके खाका को अंतिम रूप दिया जा चुका है।

विधानसभा में इसके पहले श्री बघेल ने 10 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट प्रस्तुत व पारित करवा चुके हैं। इधर जानकारों की माने तो सरकार का यह पहला बजट काफी हद तक जनघोषणा पत्र पर आधारित हो सकता है।

घोषणा पत्र में शामिल मुद्दों के लिए राशि का प्रावधान किए जाने तथा नवीन मद के लिए बजट में राशि का प्रावधान किए जाने के बाद ही बजट को अंतिम रूप दिया गया है। विधानसभा में 08 फरवरी से शुरू होने वाला सत्र पूरे एक माह चलेगा और 08 मार्च को समाप्त होगा।



संबधित खबरें