छत्तीसगढ़

सीएम भूपेश बघेल ने लगाई सौगातों की झड़ी, छत्तीसगढ़ को सामर्थवान राज्य बनाने की कही बात….

By: *हरिमोहन तिवारी/प्रकाश सिन्हा*
2019-01-26 07:31:01 PM
0
Share on:

सीएम भूपेश बघेल ने लगाई सौगातों की झड़ी, छत्तीसगढ़ को सामर्थवान राज्य बनाने की कही बात….

रायपुर-छत्तीसगढ़ की राजधानी में राज्यपाल आनंदी बेन को मध्य प्रदेश का प्रभार मिलने से गणतंत्र दिवस की परेड में ध्वजारोहण करने का इतिहास बदल गया। राज्यपाल आनंदी बेन का मध्य प्रदेश दौरा होने की वजह से छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण किया और बटालियन से सलामी ली।

सीएम ने अपने उद्बोधन में मंत्रीपरिषद के फैसले को शामिल किया और किसानों के हितों में लिए गए निर्णयों की जानकारी प्रदेशवासियों को दी। अपने उद्बोधन के दौरान शनिवार को परेड ग्राउंड में ही सीएम ने 15 वर्षों से लंबित किसानों का सिंचाई कर माफ करने की घोषणा कर दी। सीएम भूपेश की इस घोषणा से प्रदेश के 15 लाख किसानों का 207 करोड़ रुपए की बकाया राशि माफ हो गई। सीएम ने प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि गांवों को स्वावलंबन बनाने के लिए योजनाओं का निर्माण किया जाएगा। कृषि विभाग का नाम बदलकर सीएम ने कृषि विकास, किसान कल्याण और जैव प्रौद्योगिकी विभाग करने की बात कही।

सीएम भूपेश बघेल ने मंच से कहा कि बीजेपी सरकार में जिन विभागों पर घोटालों का आरोप लगा था। उन विभागों में निष्पक्ष जांच करवाने के लिए एसआईटी का गठन किया गया है। चिटफंड कंपनियां के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात सीएम ने प्रदेशवासियों से कही। प्रदेश के उद्योगों एवं स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए जेम पोर्टल से सामग्री खरीद फरोख्त करने की बात कही। सीएम ने गणतंत्र की मजबूती के लिए शिक्षा को बड़ी भूमिका बताया और उसके लिए प्रदेश के रिक्त पदों में भर्ती प्रक्रिया शुरु होने की बात कही।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार शराबबंदी करने की घोषणा का वादा करके आई है। शराबंदी के मुद्दे पर सीएम बघेल ने कहा कि शराबबंदी पूरी सावधानी और सजगता के साथ की जाएगी। इसके लिए समितियों का गठन किया चुका है। समितियों की रिपोर्ट के बाद शराबबंदी के मुद्दे पर मुहर लगेगी। इसके साथ ही वरिष्ठ नागरिको को समाज का अभिन्न अंग सीएम ने बताया और उनके लिए पैलेटिव केयर यूनिट बनाने की बात कही।

छत्तीसगढ़ की लोक आस्थाओं का सम्मान करने की बात माटी पुत्र सीएम भूपेश बघेल ने की। अमर शहीद वीरनारायण सिंह की जन्म और कर्मभूमि सोनाखान पर खनन बंद करवाकर वादा निभाने की बात कही। मंच के माध्यम से सीएम बघेल ने नक्सलियों पर निशाना साधा। नक्सलियों को संविधान विरोधी बताया और उनकी हिंसक गतिविधियों का अंत करने की बात कही। प्रदेश में गणतंत्र की मूलभावना का पूरा आदर करने की बात सीएम भूपेश बघेल ने कही।



संबधित खबरें