छत्तीसगढ़

नीलांचल सेवा समिति ने 1 साल में रचा विश्व स्तर का इतिहास : सम्पत  

By: डीएनए न्यूज़। महासुमन्द
2019-01-18 04:24:04 PM
0
Share on:

  • नीलांचल के प्रथम वर्षगांठ पर निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, 624 लोगों का हुआ उपचार
  • नीलांचल के सदस्यों द्वारा सम्पत अग्रवाल को बालूशाही से तोला गया,  बालूशाही लोगों में बाटा गया


बसना। क्षेत्र के सर्वांगीण विकास एवं खेल तथा खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने, भारतीय संस्कृति एवं अध्यात्मा को बढ़ावा देने के लिए तथा क्षेत्र के सामाजिक व राजनीतिक विकास के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए विगत 16 जनवरी 2018 को नीलांचल सेवा समिति की स्थापना की गई थी. नीलांचल सेवा समिति के स्थापना के साथ ही बसना विधानसभा क्षेत्र में सबसे बड़े 3 चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 10 हजार से अधिक लोगों का निःशुल्क उपचार कर लोगों को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराया गया, इसके अलावा  पिथौरा, परसवानी (सांकरा), बसना सहित अन्य जगहों पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं कीट वितरण का आयोजन हुआ, पिथौरा में ड्यूस बॉल क्रिकेट, सांकरा में टेनिस बॉल प्रतियोगिता,  बसना में कबड्डी प्रतियोगिता, किशनपुर में वॉलीबॉल का आयोजन हुआ। बसना के हाई स्कूल ग्राउंड में विगत 20 मई 2018 को विश्व के इतिहास में बसना का नाम रोशन हुआ जब भव्य हरि नाम संकीर्तन यज्ञ के आयोजन के साथ यह आयोजन गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड में रिकॉर्ड दर्ज हुआ.  इसी के साथ बसना का नाम विश्व के इतिहास में दर्ज हो गया इसके अलावा नीलांचल सेवा समिति द्वारा दर्जनों ऐसे सेवा कार्य किए गए हैं. जो निलांचल सेवा समिति के 1 साल का कार्यकाल ऐतिहासिक रहा है. 
 
यह विचार नीलांचल सेवा समिति संरक्षक सम्पत अग्रवाल ने  नीलांचल सेवा समिति के प्रथम वर्षगांठ के उपलक्ष्य में बरडीह में आयोजित एक महती सभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किए. श्री सम्पत अग्रवाल ने कहा कि 1 साल में जिस तरह से नीलांचल सेवा समिति ने अनेक विकास कार्यो अनेक सेवा उद्देश्यों की पूर्ति को लेकर जो काम किया है उसे नीलांचल सेवा समिति के 1 लाख सदस्यों के साथ आगे बढ़ाने का काम नीलांचल के कार्यकर्ताओं के द्वारा निरंतर किया जाता रहेगा. श्री संपत अग्रवाल ने आगे कहा कि क्षेत्र के लोगों का सदैव सेवा करता रहूंगा। जैसे एक सगा बेटा अपनी माता-पिता का सेवा करता है, उसी तरह मैं बसना क्षेत्र के सभी लोगो का सेवा करता रहूंगा . नीलांचल सेवा समिति के प्रथम स्थापना दिवस के अवसर पर ग्राम बरडीह (सिंघनपुर) में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं मेडिकल किट वितरण का आयोजन किया गया। शिविर में ओम हॉस्पिटल सिंघनपुर के डॉक्टर अमित पटेल एवं उनके टीम द्वारा 16 जनवरी को सुबह 10:30 से लेकर शाम 6:00 बजे तक 624 मरीजों का निशुल्क उपचार किया गया। 

 स्वास्थ्य शिविर के पश्चात शाम को इलाज नीलांचल सेवा समिति के द्वारा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि नीलांचल सेवा समिति के संरक्षक सम्पत अग्रवाल द्वारा श्री जगन्नाथ महाप्रभु के छाया चित्र पर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया, श्री अग्रवाल के ग्राम बरडीह में आगमन पर ग्रामीणों द्वारा गांव के डीपापारा से बाजे-गाजे, आतिशबाजी, पुष्पहार एवं कीर्तन मंडलियों के अगवानी में पूरे गांव का भ्रमण कराते हुए कार्यक्रम स्थल तक लाया गया, कार्यक्रम स्थल में मुख्य अतिथि के पहुंचते ही उनको बालूशाही से तौल कर बालूशाही को समस्त ग्रामीणों में वितरण किया गया, मंच पर उपस्थित समस्त अतिथियों और वरिष्ठ जनों का समिति के सदस्यों द्वारा पुष्प माला और तिलक लगाकर स्वागत किया गया, गांव के लोगों ने बारी बारी मुख्य अतिथि सम्पत अग्रवाल का पुष्प माला से स्वागत किया गया। नीलांचल सेवा समिति के प्रथम स्थापना दिवस पर सम्पत अग्रवाल एवं समिति के सदस्यों द्वारा बसना नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, अवर लेडी हॉस्पिटल बसना के मरीजों एवं वार्डों के  बुजुर्ग जानो एवं बच्चों को साल फल एवं मीठा खिला कर  स्थापना दिवस को ऐतिहासिक रूप से मनाया गया।

                      स्थापना दिवस के कार्यक्रम में कीर्तन मंडली प्रमुख रोहित प्रधान, ग्राम बरडीह सरपंच संजय भाई, शीत गुप्ता, पार्षद डेनियल पीटर, पार्षद गजेंद्र साहू, तरुण गड़ातीया, नीलांबर गड़ातीया, हरेराम साहू, छलिया प्रधान, दुष्कल प्रधान, शरद प्रधान, प्रबोधा सतपति, मोनू प्रधान, ठंडा प्रधान एवं ग्राम के कीर्तन मंडली एवं हजारो की तादात में ग्रामवासी उपस्थित थे।



संबधित खबरें