BIG BREAKING NEWS

बसना तहसीलदार के रीडर लक्ष्मण बरिहा को निलंबित करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

By: डीएनए न्यूज़। महासुमन्द
2019-01-05 11:21:22 PM
0
Share on: प्रकाश सिन्हा

  • कलेक्टर ने बसना विकासखंड तहसील, स्वास्थ्य केन्द्र, स्कूल, आश्रम, धान उपार्जन केन्द्र, नानक सागर गांव एवं छात्रावास का किया औचक निरीक्षण
  • आधुनिक तकनीक का भरपूर लाभ उठाए छात्र -कलेक्टर

महासमुंद, 05 जनवरी 2019। कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन ने आज यहां बसना विकासखंड स्थित तहसील कार्यालय, जनपद कार्यालय, बीआरसी, नगर पंचायत बसना, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बसना, अटल टिंकरिंग लैब, बालक हायर सेकेण्डरी स्कूल, अनुसूचित जनजाति कन्या आश्रम, गढ़फुलझर धान उपार्जन केन्द्र, नानक सागर गांव एवं प्री मैट्रिक आदिवासी बालिका छात्रावास गढ़फुलझर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री आलोक पाण्डेय विशेष रूप से उपस्थित थे। 

तहसील कार्यालय बसना के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री जैन ने तहसीलदार के न्यायालय में विभिन्न प्रकरणों की जानकारी ली। प्रकरणों की सत्यापन के लिए उन्होंने अपर कलेक्टर को निर्देशित किया। तहसीलदार कार्यालय में राजस्व प्रकरणों को अव्यवस्थित रखने एवं पुराने प्रकरणों के अवलोकन हेतु प्रकरण प्रस्तुत नहीं करने पर तहसीलदार बसना के रीडर श्री लक्ष्मण बरिहा को कर्तव्य में लापरवाही बरतने के कारण निलंबित करने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर ने कहा कि लोक सेवा गारंटी के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करें। उन्होंने मतदान केन्द्रों के अवलोकन के भी जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि राजस्व अधिकारी राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए गंभीरता से त्वरित कार्रवाई करें। जनपद कार्यालय के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने करारोपण अधिकारी के कक्ष पहुंचे। इसके अलावा उन्होंने स्थापना एवं लेखा कक्ष में कैश पंजी, देयक पंजी के अवलोकन के साथ-साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने विकास शाखा पहुंचकर स्वीकृत कार्यों के संबंध में जानकारी ली और कहा कि कार्यों को तेजी से पूरा कराए।

बताया गया कि स्वच्छ भारत ग्रामीण के तहत शौचालयों का निर्माण कराया गया है। विकासखंड में 98 सचिव कार्यरत है। उन्होंने सांसद एवं विधायक निधि से स्वीकृत एवं निर्माणाधीन कार्यों की जानकारी ली और उसे पूरा कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा एनआरएलएम तथा मनरेगा कार्यों की भी जानकारी ली। 

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने नगर पंचायत बसना की विभिन्न शाखाओं में पहुंचकर वहां की गतिविधियों की जानकारी लेकर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए। बसना स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान वहां उन्होंने ओपीडी, पैथालाजी लैब, एक्सरे आदि का भी निरीक्षण किया। बसना स्थित अटल टिंकरिंग लैब पहंुचकर वहां बच्चों द्वारा किए जा रहे प्रायोगिक कार्यों को भी देखा और उन्हें प्रोत्साहित किया। कलेक्टर श्री जैन बसना के बालक हायर सेकेण्डरी पहुंचे और वहां संचालित स्मार्ट क्लास का अवलोकन किया।

बताया गया कि यहां बच्चों को विभिन्न विषयों के स्मार्ट क्लास संचालित किए जाते है। कलेक्टर श्री जैन ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आधुनिक तकनीक के पर्याप्त साधन विद्यालय में उपलब्ध है, इसका भरपूर लाभ उठाए। उन्होंने कहा कि इन तकनीक का अपने अच्छे कैरियर बनाने में उपयोग करें। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए परिश्रम और लगन के साथ प्रयास करें। अनुसूचित जनजाति कन्या आश्रम पहुंचकर उन्होंने वहां की व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

बताया गया कि यहां 110 बालिकाओं का पंजीयन है, बालिकाओं ने कलेक्टर को कविता पढ़कर सुनाया, जिस पर उन्होंने शाबाशी दी। बताया गया कि बालिकाओं के लिए मैडमिंटन, कैरम बोर्ड सहित इंडोर गेम की सुविधाएं है। इस दौरान कलेक्टर गढ़फुलझर धान उपार्जन पहुंचकर वहां अब तक उपार्जित धान एवं उसके उठाव तथा अन्य व्यवस्थाओं के साथ टोकन काटने की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि वर्तमान में तेजी से धान उठाव का कार्य संपादित कराएं।

कलेक्टर श्री जैन स्वच्छ भारत मिशन के तहत घोषित नानक सागर गुलाबी गांव पहुंचे जहां उनका सरपंच श्री सुवर्धन एवं गांव की महिलाओं द्वारा पंपरागत ढंग से स्वागत किया गया। कलेक्टर ने कहा कि गांव की स्वच्छता ऐसी ही बनी रहे और इस गांव से प्रेरणा लेकर अन्य गांव भी स्वच्छ बने। इस दौरान एसडीएम श्री बीएस एक्का, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री एस.बी. मंगरूलकर, सहायक आयुक्त आदिवासी श्री आरएन देवांगन, सीईओ जनपद श्री राजेन्द्र वर्मा, तहसीलदार श्रीमती ललिता भगत, शिक्षा विभाग के हिमांशु भारतीय, सतीश नायर सहित अन्य अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित थे। 



संबधित खबरें