छत्तीसगढ़

स्वच्छता अभियान के तहत 'ओडीएफ' मामले में भिलाई देश में दूसरा स्थान तो राज्य में पहले स्थान पर दुर्ग

By: हरिमोहन तिवारी/प्रकाश सिन्हा
2019-01-04 04:10:27 PM
0
Share on:

भिलाई। प्रदेश भर में चल रहे स्वच्छ भारत अभियान के तहत किये गये निरीक्षण में छत्तीसगढ़ में 5 लाख से अधिक जनसंख्या वाला प्रथम शहर भिलाई एवं भारत देश में दूसरा स्थान हासिल किया है। केंद्र सरकार की टीम द्वारा किये गये इस निरीक्षण में सूची में 4 राज्यों का नाम था। इस लिस्ट में पहले स्थान पर इंदौर शहर है। भिलाई को ओडीएफ++ (Open Defecation Free)  श्रेणी में रखा गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस टीम ने 6,25,750 जनसंख्या वाले भिलाई के 70 वार्डों में निरीक्षण किया। टीम ने 124 टॉयलेट्स का निरीक्षण किया जिसमे 9 पब्लिक टॉयलेट्स थे। 34 टॉयलेट्स को बेस्ट टॉयलेट्स की श्रेणी में रखा गया है। निगम के आयुक्त एस के सुन्दरानी ने बताया कि छत्तीसगढ़ में 5 लाख से ज्यादा जनसंख्या वाले शहर में भिलाई पहले स्थान पर है।

ओडीएफ का उद्देश्य स्वच्छता को प्रोत्साहन देने के लिए शहरों के लिए एक मंच प्रदान किया गया है और स्वच्छता स्थिरता में सुधार करने के लिए किया गया है। ओडीएफ द्वारा इन मापदंड़ो के आधार पर शहरो का निरीक्षण किया जाता है।उस क्षेत्र में दिन के किसी भी समय एक भी व्यक्ति खुले में शौच करता नहीं पाया गया हो। सभी घरों में शौचालय का निर्माण किया गया हो। इसके अलावा हर 500 मीटर की दूरी पर एक सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया गया हो। सभी वाणिज्यिक क्षेत्रों में 1 किमी की दूरी पर सार्वजनिक शौचालय मौजूद हो।



संबधित खबरें