छत्तीसगढ़

विप्र स्वास्थ्यसेवा संगठन का रायपुर में 6 को लगेगा फ्री मेगा हेल्थ कैम्प

By: हरिमोहन तिवारी/प्रकाश सिन्हा
2018-12-29 05:33:12 PM
0
Share on:

  • निषाद सम्मेलन के बीच सिकलिंग टेस्ट, रक्तदान और स्वास्थ्य शिविर।

 रायपुर. निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा में समर्पित समाजसेवी संस्था "विप्र स्वास्थ्य सेवा संगठन छग" द्वारा अगले महीने 6 जनवरी के दिन रायपुर के महादेवघाट स्थित भवन में  एकदिवसीय निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। उक्त जानकारी देते हुए संगठन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ सतीश दीवान ने बताया है कि इस दिन रायपुर में निषाद समाज के होने जा रहे प्रांतीय वर वधु परिचय सम्मेलन के दौरान विप्र स्वास्थ्यसेवा संगठन द्वारा रायपुर स्थित सिकलसेल सेंटर के सहयोग से निःशुल्क रूप से सिकलिंग टेस्ट किया जाएगा। साथ ही संगठन के विभिन्न विषय विशेषज्ञ चिकित्सको द्वारा ब्लड प्रेशर, सुगर, हीमोग्लोबिन की जांच के साथ चिकित्सा परामर्श की सुविधाएं दी जाएंगी।

 आशीर्वाद ब्लड बैंक के सहयोग से रक्तदान की होगी सुविधा 

    उल्लेखनीय है सिकलिंग रोग के राष्ट्रीय आंकड़ो के मुताबिक निषाद समाज के अतिरिक्त अन्य कुछ विशेष जातियों में सिकलिंग के मरीजों की संख्या अधिक पाई गयी है। सिकलसेल एनीमिया के विशेषज्ञों के अनुसार माता और पिता में से यदि दोनों सिकलिंग कैरियर हों तो इनकी संतानों  को सिकलिंग रोग होने का खतरा रहता है, जिसका वर्तमान में कोई इलाज नही होता और इन्हें जीवन भर ब्लड ट्रांसप्लांट के सहारे रहना होता है। इन्ही कारणों से विवाह के पहले युवक और युवती का सिकलिंग परीक्षण जरूरी होता है जिससे आने वाली पीढ़ी को सिकलिंग रोग से बचाया जा सके।
     डॉ दीवान ने आगे बताया है कि विप्र स्वास्थ्यसेवा संगठन द्वारा सिकलिंग की रोकथाम हेतु आम नागरिकों को जागरूक करने एवम विवाह के पूर्व सिकलिंग परीक्षण हेतु प्रदेश के अन्य जगहों में भी इस तरह के आयोजन लगातार किये जाएंगे।



संबधित खबरें