महासमुन्द

महासमुन्द में क्राइम ब्रांच ने बुधवार की सुबह मजदूरों को रांची पलायन कराने वाले दलाल को पकड़ लिया

By: डीएनए न्यूज़ महासमुन्द
2018-12-06 08:57:24 PM
0
Share on:

महासमुन्द में क्राइम ब्रांच ने बुधवार की सुबह मजदूरों को रांची पलायन कराने वाले दलाल को पकड़ लिया।

महासमुंद. छत्तीसगढ़ में क्राइम ब्रांच ने बुधवार की सुबह मजदूरों को रांची पलायन कराने वाले दलाल को पकड़ लिया। मजदूर गांव से पिकअप में पलायन के लिए निकल रहे थे। इसी दौरान क्राइम ब्रांच की टीम पहुंच गई।

 

क्राइम ब्रांच प्रभारी परेश पाण्डेय ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि पिकअप में जमनीडीह के लोगों को झारखंड के लिए रवाना किया जा रहा है। इनके साथ एक मजदूर दलाल भी सवार है। टीम ने जमनीडीह चौक के पास घेराबंदी कर पिकअप को रोका। वाहन में सवार सभी मजदूरों को भंवरपुर चौकी लाया गया। मजदूरों के साथ टीम ने मजदूर दलाल जमनीडीह के अमृत लाल (35) को पकड़ा। पूछताछ के दौरान उसने बताया कि इन मजदूरों को रुपए देकर रांची (झारखंड) भेज रहा था। ये सभी मजदूर गांव के ही है।

 

सरदारों के जाल में फंस जाते हैं गांव के मजदूर

बता दें कि दूसरे प्रदेशों में मजदूरों को भेजने की व्यवस्था करने के वाले मजदूर दलाल पहले एडवांस के रूप में मोटी रकम देते हैं। इस स्कीम में गांव के भोले-भाले मजदूर फंस जाते हैं और हामी भर देते हैं। फिर समय और स्थान निश्चित कर मजदूरों को अन्य प्रदेशों में ले जाने की व्यवस्था करते हैं। कई बार ऐसी भी खबर मिलती है कि यहां के मजदूर वहां बंधक बना लिए जाते हैं। फिर उन्हें छुड़ाकर वापस लाना पड़ता है। अभी पुलिस सक्रिय हो गई है। पैनी नजर रखने के साथ मुखबिर की सूचना पर मजदूर दलालों के मंसूबों को नाकाम कर रही है। क्राइम ब्रांच और स्थानीय पुलिस की सख्ती से ईंट भट्ठों के मजदूर दलालों में खलबली मची हुई है। अब तक क्राइम ब्रांच कई जगहों पर मजदूरों को पलायन करने से रोका है।

 

मजदूर दलाल सक्रिय

ज्ञात हो कि मजदूरों का पलायन प्रतिदिन हो रहा है। हर गांव से एक या दो गाड़ी भरकर मजदूरों को अन्य राज्यों में भेजा जा रहा है। दलालों के पकड़े जाने के बाद भी इन पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। एक पकड़े जाने के बाद दूसरा मजदूर दलाल गांव में पहुंच जाता है और रुपए देकर फिर से उन्हें वापस ले जाता है। वनांचल क्षेत्र में रहने वाले मजदूर पहले से ही पलायन कर चुके हैं। क्राइम ब्रांच की टीम पलायन पर पैनी रखी हुई है। मंगलवार को मुख्य सरगना लता बाई भी पकड़ी गई। ज्ञात हो कि दीपावली के बाद मजदूरों का पलायन प्रारंभ हो जाता है।



संबधित खबरें