छत्तीसगढ़

सिटीजन पोर्टल में कराएं किराएदार का वेरिफिकेशन, कैरेक्टर सर्टिफिकेट भी यहीं अब पुलिस थाने तक जाने की जरूरत नही

By: डीएनए न्यूज़ छत्तीसगढ़
2018-11-30 12:53:24 PM
0
Share on:

सिटीजन पोर्टल में कराएं किराएदार का वेरिफिकेशन, कैरेक्टर सर्टिफिकेट भी यहीं अब पुलिस थाने तक जाने की जरूरत नही

रायपुर छग 

किराएदार का वेरिफिकेशन कराना हो या कैरेक्टर सर्टिफिकेट की जरूरत हो तो अब पुलिस थाने तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।...

किराएदार का वेरिफिकेशन कराना हो या कैरेक्टर सर्टिफिकेट की जरूरत हो तो अब पुलिस थाने तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। छत्तीसगढ़ पुलिस ने सिटीजन पोर्टल की शुरुआत की है। इसमें ऑनलाइन आवेदन करने पर पुलिसकर्मी वेरिफिकेशन करेंगे। 

 

सीसीटीएनएस प्रोजेक्ट के तहत छत्तीसगढ़ पुलिस अब सिटीजन पोर्टल के जरिए कई तरह की सुविधाएं ऑनलाइन देने जा रही है। इसके अंतर्गत कैरेक्टर सर्टिफिकेट, किराएदार का वेरिफिकेशन, कर्मचारियों का वेरिफिकेशन, आंदोलन या कार्यक्रम की अनुमति, नौकर, बाई या चौकीदार की जानकारी, बारात, जुलूस की अनुमति के लिए ऑनलाइन ही आवेदन किया जा सकता है। दरअसल, पुलिस थाने तक जाने में लोग हिचकते हैं। अपराध होने के बाद जब पुलिस जांच में चौकीदार या किराएदार की जानकारी मांगी जाती है तो न तो पुलिस तो बताना तो दूर घरवाले भी पूरी जानकारी नहीं रखते। सिटीजन पोर्टल से यह दिक्कत दूर हो जाएगी। इसके अलावा विदेशी नागरिक रुकने की स्थिति में होटल संचालक सी फॉर्म के जरिए ऑनलाइन जानकारी दे सकते हैं। आंदोलन या जुलूस के लिए एडीएम या एडिशनल एसपी सिटी के ऑफिस जाकर आवेदन देना होता है। 

 

इस तरह करें आवेदन 

 

छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट

 (cgpolice.gov.in) पर सिटीजन पोर्टल का लिंक है। इसमें पहले लॉगिन आईडी बनानी होगी। इसके लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड या वोटर आईडी का नंबर देना होगा। आईडी तैयार होने के बाद इसमें जो सुविधाएं हैं, वे मिलने लगेंगी।

 



संबधित खबरें