छत्तीसगढ़

नवोदय और नीट में अप्लाई की लास्ट डेट कल, सीमैट की तारीख 7 दिसम्बर तक बढ़ी

By: डीएनए न्यूज़ छत्तीसगढ़
2018-11-29 07:57:47 PM
0
Share on:

नवोदय और नीट में अप्लाई की लास्ट डेट कल, सीमैट की तारीख 7 दिसम्बर तक बढ़ी

, RAIPUR, CHHATTISGARH,

सके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाना है जो आप जवाहर नवोदय विद्यालय की वेबसाइट से कर सकते हैं।

रायपुर. जवाहर नवोदय विद्यालय में एंट्रेंस एग्जाम और नीट के लिए आवेदन करने की 30 नंवबर अंतिम तारीख है। यानी अभ्यर्थियों के लिए महज दो दिन बाकी रह गए हैं। वहीं सीमैट में अप्लाई की तारीख को आगे बढ़ाते हुए 7 दिसम्बर कर दिया गया है। जवाहर नवोदय विद्यालय में छठी कक्षा में दाखिले की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है।

 

यह प्रक्रिया 1 नवंबर से शुरू हुई थी जो 30 नवंबर तक चलेगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाना है जो आप जवाहर नवोदय विद्यालय की वेबसाइट से कर सकते हैं। छठी कक्षा में दाखिले के लिए होने वाला एंट्रेंस एग्जाम 6 अप्रैल 2019 को सुबह 11.15 बजे विभिन्न स्थानों पर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालयों में आयोजित किया जाएगा।

 

कैसे करें अप्लाई

टेस्ट के लिए ऐप्लिकेशन फॉर्म जवाहर नवोदय विद्यालय की वेबसाइट पर फ्री में सबमिट कर सकते हैं। टेस्ट पास करने के बाद बच्चे की उम्र, एड्रेस और बाकी डॉक्यूमेंट्स की जांच की जाएगी।

 

फॉर्म के साथ में बच्चा जिस स्कूल में पढ़ रहा है उसका पांचवी कक्षा का सर्टिफिकेट भी लगेगा। ज्यादा जानकारी के लिए आप नवोदय विद्यालय पर छठी कक्षा के टेस्ट के लिए जारी की गई नोटिफिकेशन में पढ़ सकते हैं।

 

एडमिट कार्ड इशू

एडमिट कार्ड 1 मार्च 2019 के बाद से नवोदय विद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। इन एडमिट कार्ड को टेस्ट होने से पहले कभी भी डाउनलोड किया जा सकेगा।

 

रिजल्ट की घोषणा मई 2019 के अंतिम सप्ताह में की जाएगी। जो नवोदय विद्यालय की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। टेस्ट पास होने के बाद छात्र को सभी जरूरी डॉक्यूमेंट दिखाने होंगे उसके बाद ही दाखिला मिलेगा।

 

एनटीए लेगा टेस्ट

नेशनल एलिजिबिटी कम इंट्रेस टेस्ट के लिए 30 नवम्बर आवेदन का अंतिम दिन है। 2019 से इस टेस्ट का आयोजन एनटीए करेगी इससे पहले नीट एग्जाम का आयोजन सीबीएसइ करती थी। नीट एग्जाम देशभर में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में दाखिला लेने के लिए पास करना जरूरी होता है। केवल एम्स और पांडुचेरी अपने यहां मेडिकल कोर्स के लिए अलग से एग्जाम लेती हैं। आवेदन के लिए आप एनटीए की वेबसाइट पर जाकर सीधे आवेदन कर सकते हैं।

 

नीट 2019 के लिए ऐप्लिकेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 1 नवंबर 2018 से शुरू हो चुकी है जो 30 नवंबर 2018 तक चलेगी। 30 नवंबर रात 11.50 तक नीट एग्जाम के लिए अप्लाई किया जा सकता है। फॉर्म में करेक्शन 14 जनवरी 2019 से 31 जनवरी 2019 तक किया जा सकता है। एग्जाम के एडमिट कार्ड 15 अप्रैल 2019 को जारी होंगे। वहीं 5 मई 2019 को नीट एग्जाम 2019 आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा रिजल्ट घोषित करने की संभावित तारीख 5 जून 2019 है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ा दिया है। पहले 30 नवंबर रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 7 दिसंबर कर दिया गया है।

 

आवेदक 7 दिसंबर रात 11.50 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं ऑनलाइन स्कैन की हुई इमेज डाउनलोड करने की अंतिम तारीख 8 दिसंबर रात 11.50 बजे तक है और फीस भुगतान की अंतिम तारीख भी 8 दिसंबर कर दी गई है। अगर आप भी सीमैट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

 



संबधित खबरें