महासमुन्द

महासमुंद. अब छत्तीसगढ़ में डाकघरों के जरिए LED लाइट बांटा जाएगा। खराब एलईडी बल्ब एक्सचेंज कराने में नाकाम रही छत्तीसगढ़

By: डीएनए न्यूज़ महासमुन्द
2018-11-29 11:49:21 AM
0
Share on:

अब CSEB डाकघरों से बांटेगा LED बल्ब, ये है वजह

MAHASAMUND,  CHHATTISGARH, I

अब छत्तीसगढ़ में डाकघरों के जरिए LED लाइट बांटा जाएगा।

महासमुंद. अब छत्तीसगढ़ में डाकघरों के जरिए LED लाइट बांटा जाएगा। खराब एलईडी बल्ब एक्सचेंज कराने में नाकाम रही छत्तीसगढ़

राज्य विद्युत वितरण कंपनी अब डाकघर के जरिए बल्ब बंटवाएगी। दिसंबर महीने इसकी शुरुआत हो जाएगी। एलईडी बल्ब वितरण के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर लिया गया है।

 

उजाला योजना के तहत बांटे गए 

दरअसल केंद्र सरकार की उजाला योजना के तहत छत्तीसगढ़ के कई जिलों में एजेंसियों के जरिए एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और पंखा रियायती दर पर लोगों को बेचा गया था। एक-दो महीने बाद इसमें खराबी आती गई। उपभोक्ता बल्ब और ट्यूबलाइट एक्सचेंज कराने के लिए विद्युत केंद्र और एजेंसियों में चक्कर लगाते रहे। लेकिन ये लाइट एक्सचेंज नहीं हो रहे है। अधिकारी भी सही तरीके से उपभोक्ताओं को जवाब नहीं दे पा रहे हैं। एलईडी लाइट लेकर लाखों उपभोक्ता परेशान हैं। उजाला योजना की पोल भी खुल गई है।

 

अब सीएसपीडीसीएल जिला मुख्यालय के डाकघर से एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और पंखे वितरण करने की योजना बना रही है। अधिकारियों द्वारा यह भी कहा जा रहा है कि डाकघर में बेहतर क्वालिटी का बल्ब मिलेगा। बल्ब बांटने के लिए डाकघर के चयनित कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है। चुनाव के फैसले सामने आने के बाद बल्बों का वितरण शुरू हो जाएगा।

 

ठगे गए उजाला योजना के उपभोक्ता

उजाला योजना के तहत मिले बल्ब और ट्यूटलाइट से उपभोक्ता खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं। ग्रामीण लंबी दूरी तय कर खराब बल्ब बदलवाने आते हैं, लेकिन निराश होकर लौटते हैं। वजह यह है कि न बल्ब बदले जाते हैं न इसकी प्रक्रिया के बारे में कोई सही जवाब मिलता है। इसलिए उपभोक्ता अब उजाला योजना की बजाय बाजार से बल्ब खरीद रहे हैं। ज्ञात हो कि शहर के काउंटर में बल्ब का वितरण नहीं हो रहा है। मिली जानकारी के अनुसार विद्युत विभाग का जिस कंपनी से अनुबंध हुआ था, उसका समय पूरा हो चुका है। इस वजह से काउंटर बंद हैं।

 

चल रही है तैयारी

 

डाकघर में काउंटर खोलने की योजना चल रही है, लेकिन इस संबंध में अभी नहीं बता पाउंगा। चुनाव की वजह से एलईडी बल्ब वितरण प्रभावित हुआ है।

सुनील साहू, कार्यपालन अभियंता

बल्ब वितरण के लिए डाकघर के कुछ कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया है। अभी एग्रीमेंट की प्रक्रिया जारी है। 

संजय सिंह ठाकुर, उप डाक पाल



संबधित खबरें