महासमुन्द

करोड़ों की लागत से शासकीय कर्मचारियों के लिए बन रहे हैं 6 भवन 44 कर्मचारियों को मिलेगा नए भवन का लाभ

By: हेमन्त वैष्णव
2018-11-27 11:24:38 AM
0
Share on:

करोड़ों की लागत से शासकीय कर्मचारियों के लिए बन रहे हैं 6 भवन

 

44 कर्मचारियों को मिलेगा नए भवन का लाभ

सरायपाली. छत्तीसगढ़ के सभी ब्लॉकों में शासकीय अधिकारियों, कर्मचारियों के लिए इन दिनों आवास निर्माण एवं भूमि विकास का कार्य चल रहा है. सरायपाली में भी भंवरपुर रोड में स्थिति पुष्पवाटिका के सामने 6 भवन बनाए जा रहे हैं, जिसमें 44 परिवार निवास कर सकेंगे. छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल द्वारा 4 करोड़ 63 लाख रूपए की लागत से उक्त भवन बनाया जा रहा है जो कि अब अंतिम चरणों में है. 

 

जानकारी अनुसार सभी ब्लॉकों से शासकीय कर्मचारियों के आवास हेतु आवश्यकता अनुरूप मांग पत्र भेजा गया था, उसी आधार पर सभी ब्लॉकों में यह कार्य इन दिनों जोर शोर से चल रहा है. इसमें द्वितीय वर्ग कर्मचारियों के लिए 3 बीएचके  के 6 फ्लैट, तृतीय वर्ग कर्मचारियों के लिए 2 बीएचके के 18 फ्लैट और चतुर्थ वर्ग कर्मचारियों के लिए 1 बीएचके के  20 फ्लैट बनाये गए हैं. इसके अलावा सीसी रोड, लाईट, नाली, पानी की भी व्यवस्था की जा रही है. कुल 44 फ्लैट सरायपाली ब्लॉक के अधिकारियों, कर्मचारियों के लिए बनाया गया है. जिसे फरवरी 2019 तक कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य दिया गया है. सरायपाली में अधिकारियों, कर्मचारियों के लिए बने कई मकान जर्जर हालत में हैं तो कुछ रहने योग्य नहीं है. वहीं कुछ मकान मरम्मत की स्थिति में पहुंच गये हैं. जिसके चलते अधिकारियों, कर्मचारियों को रहने में काफी असुविधा हो रही थी. इसे ध्यान में रखते हुए शासन से नए भवनों की मांग की गई थी. इस नए भवन में नगरीय क्षेत्र के द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ वर्ग के कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा. मकान पूर्ण होने के बाद ठेकेदार द्वारा तहसील कार्यालय को हस्तांतरित किया जाएगा. वहां से भवन आवश्यकता अनुरूप कर्मचारियों को आबंटित होगा. 

 

कई कर्मचारियों को जर्जर भवनों से मिलेगा छुटकारा

 

वर्तमान में जनपद कार्यालय व तहसील कार्यालय के पीछे कई विभाग के अधिकारी, कर्मचारी निवास करते हैं उनमें कुछ मकान खपरैल के हैं तो कुछ लेंटर वाले बने हुए हैं. खपरैल वाले मकानों में बरसात के दिनों में पानी टपकने की शिकायत रहती है एवं मरम्मत करवाने के लिए मजदूरों के अलावा खपरैल का भी इन दिनों अभाव होने लगा है. यह समस्या अन्य ब्लॉकों में भी है.  सभी ब्लॉकों से इस तरह की मांग शासन स्तर पर रखी गई थी. जानकारी अनुसार पूरे छत्तीसगढ़ में इस तरह मकान बनाये जा रहे हैं. यहां भी सर्व सुविधा युक्त नवनिर्मित मकान का लाभ नए वर्ष में विभिन्न विभाग में पदस्थ लोगों को मिलेगा. उन्हें बरसात के दिनों में हो रही समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा. कुछ शासकीय मकान तो ऐसे भी हैं जहां बरसात के दिनों में सड़क का पानी घरों के अंदर से गुजरते हुए निकल जाता है और वहां पर निवास कर रहे कर्मचारियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके लिए वे अपने विभाग के अधिकारियों को अवगत भी करा चुके हैं लेकिन बरसात में उनकी समस्याओं का निराकरण नहीं हो पाता. 



संबधित खबरें