महासमुन्द

हैरत अंगेज कलाबाजियों के साथ शहर में निकली भव्य शोभायात्रा गुरूनानक देव का 550वां प्रकाश पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

By: डीएनए न्यूज़ हेमन्त वैष्णव
2018-11-25 10:11:13 AM
0
Share on:

हैरत अंगेज कलाबाजियों के साथ शहर में निकली भव्य शोभायात्रा

गुरूनानक देव का 550वां प्रकाश पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

-गुरूद्वारा में हुआ लंगर, अन्य समुदाय के गणमान्य नागरिक भी हुए शामिल-

 

सरायपाली.श्री गुरूनानक देव का 550वां प्रकाश पर्व बडेÞ ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. सुबह से ही नगर के सभी मार्गों में स्वागत द्वार लगाकर सजाया गया था. पदमपुर रोड स्थित गुरूद्वारे को आकर्षक लाईटों से रौशनी प्रदान की गई. गुरूद्वारे से लेकर गुरूनानक चौक तक सड़क के दोनो ओर झालर लाईट भी आकर्षक दिखाई दे रहे थे. गुरूनानक चौक को भी पहले से ही साफ सफाई कर आकर्षक रूप प्रदान किया गया था. कल शुक्रवार से ही लोग सोशल मीडिया में गुरूनानक जयंती पर सिक्ख समाज के लोगों को शुभकामनाएं देते रहे. आज दोपहर को लंगर हुआ तथा शाम को भव्य शोभा यात्रा निकाली गई.

 

विगत 15 दिनों से सिक्ख समाज की महिलाएं एवं पुरूष वर्ग शबद - कीर्तन करते हुए नगर में प्रभात फेरी निकालते रहे, जिसका समापन भी आज हुआ. सुबह से ही माईक की मधुर ध्वनि में गुरूवाणी की मंद्धिम स्वर लोगों के लिए कर्णप्रिय रही. दोपहर 1 बजे युवाओं के द्वारा नगर में मोटर सायकल रैली तथा टेÑक्टर रैली निकालकर लोगों को गुरूनानक देव का संदेश दिया. जिसमें बड़ी संख्या में सिक्ख समाज के युवाओं ने भाग लिया. दोपहर को लंगर का आयोजन गुरूद्वारे में किया गया, जिसमें दूसरे समुदाय के गणमान्य नागरिक भी शामिल हुए. दिन भर सिक्ख समाज का समस्त व्यवसाय बंद रहा. गुरूसिंग सभा के  तत्वाधान में शाम के समय भव्य शोभा यात्रा नगर में निकाली गई. 

 

अमृतसर से पहुंचे कलाबाजों ने अपनी हैरत अंगेज कलाबाजियों का प्रदर्शन किया, जिसे देखने वालों की काफी भीड़ लगी रही. चौक चौराहों में घण्टों तक कई तरह के करतब इनके द्वारा दिखाया गया. फूलों से सजी हुई एक सुसज्जित वाहन में गुरू ग्रंथ साहिब की सवारी भी निकली. इस बार शोभा यात्रा की बड़ी विशेषता यह रही कि समाज के सभी महिला पुरूष शुभ्रवेश में दिखे. परंपरा के अनुसार पंच प्यारों के सामने समाज की महिलाएं झाड़ू लगाते हुए आगे बढ़ रही थी. शोभा यात्रा का विभिन्न समाज के लोगों द्वारा जगह- जगह स्वागत किया गया. गुरूसिंग सभा के अध्यक्ष मंजीत सिंह सलूजा ने स्वागत करने वाले सभी सामाजिक जनों, पुलिस प्रशासन, नगर पालिका एवं नगरजनों का आभार व्यक्त किया. 



संबधित खबरें