छत्तीसगढ़

प्राइमरी और मिडिल स्कूल की छमाही 27 से, दसवीं-बारहवीं बोर्ड की परीक्षा अगले माह से मतदान खत्म होने के बाद अब सरकारी स्कूलों में परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। गुरुवार को शिक्षा विभाग ने...

By: डीएनए न्यूज़ छत्तीसगढ़
2018-11-23 05:06:32 PM
0
Share on:

मतदान खत्म होने के बाद अब सरकारी स्कूलों में परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। गुरुवार को शिक्षा विभाग ने...

 

 मतदान खत्म होने के बाद अब सरकारी स्कूलों में परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। गुरुवार को शिक्षा विभाग ने प्राइमरी-मिडिल, हाई व हायर सेकेंडरी स्कूलों की छमाही परीक्षा के लिए समय-सारणी घोषित की। तीसरी से पांचवीं कक्षा और छठवीं से आठवीं कक्षा के लिए परीक्षा इसी महीने 27 तारीख से शुरू होगी। जबकि नवमी-दसवीं की परीक्षा 3 और ग्यारहवीं-बारहवीं की परीक्षा 4 दिसंबर से शुरू होगी। परीक्षा की समय-सारणी जारी के होने के साथ ही कोर्स पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। 

 

शिक्षा विभाग के अफसरों ने बताया कि प्राइमरी-मिडिल की कक्षाओं और नवमी-ग्यारहवीं में 60 से 65 फीसदी कोर्स के अनुसार सवाल पूछे जाएंगे। 10वीं और 12वीं की परीक्षा बोर्ड की तर्ज पर होगी। सौ फीसदी कोर्स से सवाल पूछे जाएंगे। इस संबंध में पहले ही निर्देश दिए गए थे। इसके अनुसार पढ़ाई हुई है। चुनाव की वजह से करीब महीनेभर पढ़ाई प्रभावित रही। सोमवार से कक्षाएं फिर से तय शेड्यूल के अनुसार लगाई जाएगी। कोर्स पूरा करने के संबंध में जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त कक्षाएं भी लगेंगी। अधिकारियों ने बताया कि सितंबर में तिमाही आयोजित की गई थी। कई स्कूलों में हाई व हायर सेकेंडरी स्कूलों का रिजल्ट कमजोर रहा था। खासकर कक्षा नवमी व दसवीं में 35 से 40% छात्रों का रिजल्ट अच्छा था। अब छमाही के नतीजों पर नजर रहेगी। परीक्षा खत्म होने के समीक्षा होगी। तिमाही के नतीजों को लेकर स्कूलों से जानकारी मंगाई गई लेकिन चुनाव की वजह से प्राचार्यों की बैठक नहीं ली गई। हालांकि, पढ़ाई में गंभीरता लाने और कमजोर नतीजों की समीक्षा करने के लिए कहा गया था। छमाही के नतीजों के बाद प्राचार्यों की बैठक बुलाई जाएगी। 

 

जिला शिक्षा विभाग ने घोषित की समय-सारणी, कोर्स पूरा करने के लिए शिक्षकों को निर्देश 

 

9वीं-10वीं की परीक्षा 4 से 

 

सरकारी स्कूलों में नवमी व दसवीं की छमाही परीक्षा 4 दिसंबर से होगी। दसवीं में पहला अंग्रेजी सामान्य का होगा। 5 को हिंदी विशिष्ट, 6 को सामाजिक विज्ञान, 7 को संस्कृत, व्यावसायिक शिक्षा का विषय, 8 को विज्ञान और 10 को गणित का पेपर होगा। इसी तरह ग्यारहवीं व बारहवीं की परीक्षा 3 दिसंबर से शुरू होगी। कक्षा बारहवीं में पहला पेपर व्यावसायिक शिक्षा का विषय, 4 दिसंबर को इतिहास, फिजिक्स, व्यवसाय अध्ययन का पेपर होगा। ग्यारहवीं-बारहवीं की परीक्षाएं 11 दिसंबर तक चलेगी।



संबधित खबरें