महासमुंद न्यूज़

पैगम्बर साहब का जन्मदिवस पर शहर में निकली विशाल रैली

By: डीएनए न्यूज़ हेमन्त वैष्णव
2018-11-22 12:32:05 PM
0
Share on:

पैगम्बर साहब का जन्मदिवस पर शहर में निकली विशाल रैली

नवयुवकों ने बाईक रैली निकालकर सभी को दी ईदमिलादुन्नबी की बधाई-

 सुबह से शाम तक नगर में रही त्यौहार की धूम 

 सरायपाली. हजरत मोहम्मद पैगम्बर साहब के जन्मदिन पर मुस्लिम समाज के द्वारा आकर्षक मटका पार्टी व गीत संगीत के साथ नगर में विशाल जुलूस निकाला गया.  हजारों की तादाद में खुशियां बांटते हुए सामाजिक जनों ने नगर भ्रमण किया एवं सभी को ईद मिलादुन्नबी की बधाई दी. पैगम्बर साहब एवं ख्वाजा सरकार की शान में रायपुर से आए नातिया कलाकारों के संगीत ने नगर वासियों को झूमने के लिए मजबूर कर दिया. 

 

सुबह साढे 4 बजे मुस्लिम समाज के लोग मस्जिद में एकत्रित हो गए थे. इसके पश्चात ठीक पैगम्बर साहब के जन्म के समय पर हजारों सामाजिक जनों ने पैगम्बर साहब को सलाम पेश किए. सुबह 6 बजे मस्जिद में फजर के नमाज के बाद ईमाम मौलाना मोहम्मद अब्दुलसत्तार साहब ने परचम कुशाई की रस्म अदायगी की. वहीं इस वर्ष भी ईस्लाम मोहल्ला, संजय नगर, बाजारपारा, झिलमिला तथा ग्राम बरिहापाली में परचम कुशाई की रस्म अदायगी की गई. सुबह 10 बजे सैकड़ों की तादाद में मुस्लिम युवाओं ने तिरंगा लेकर मोटर सायकल रैली निकाली तथा एक दूसरे को ईद मिलादुन्नबी की बधाई देते हुए नगर भ्रमण किए. दोपहर 3 बजे नगर में भव्य जुलूस सुन्नी हनफी मस्जिद से निकाली गई. जुलूस अग्रवाल धर्मशाला होते हुए, ईस्लाम मोहल्ला, बाजार पारा, उड़ियापारा, मेन रोड होते हुए ईदगाह पहुंचा,जहां सलातो सलाम पढ़ा गया. जुलूस का समापन मदरसा निजामिया में शाम 7 बजे पुन: परचम कुशाई के साथ हुआ. जिसमें बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के बच्चे, बुजुर्ग, युवा लोग शामिल हुए. मुस्लिम समुदाय द्वारा सुबह कब्रस्तान के सामने आम राहगीरों के लिए तथा शाम को समाज के लोगों द्वारा मदरसा निजामिया में लंगर-ए-आम का आयोजन किया गया था. 

 

ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर पूरे नगर को तोरण, झालर बड़े-बड़े सैकड़ों सजावट गेट लगाकर सजाया गया था. सुबह से ही माईक की धुन पर ख्वाजा सरकार के गीत बज रहे थे. वहीं मदरसा निजामिया में रहनुमा कमेटी के महिलाओं द्वारा पैगम्बर साहब के जन्म दिवस पर केक काटकर सुबह फातिहा करवाया गया और एक दूसरे को मुबारकबाद देते हुए बधाई दी गई. प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी रहनुमा कमेटी के अध्यक्ष आबिदा खानम एवं उनके सहयोगियों द्वारा 12 रोज तक मदरसा में दरूद ख्वानी कुरआन ख्वानी रखा गया.

देश के लिए मांगी अमन चैन की दुआ

मदरसा निजामिया में समाज के अध्यक्ष (मुतवल्ली) मुजफ्फर खान की अगुवाई में ईमाम जामा मस्जिद सरायपाली के द्वारा अंतिम परचम कुशाई की. ईमाम मौलाना सत्तर साहब द्वारा सरायपाली सहित प्रदेश एवं पूरे देश के लिए अमन चैन की दुआ मांगी गई. 

जगह-जगह हुआ जुलूस का स्वागत

 

मुस्लिम समुदाय द्वारा निकाले गए जुलूस का नगर में अनेक स्थानों पर भव्य स्वागत किया गया. जय स्तंभ चौक में सिक्ख समाज के अध्यक्ष मंजीत सिंह सलूजा, स्वर्ण सिंह सलूजा, भूपेश सलूजा, राजू सलूजा, राजेन्द्र उबोवेजा आदि सामाजिक जनों के द्वारा जुलूस का स्वागत किया गया. साथ ही छत्तीसगढ़ टेÑडर्स, यंग स्टार ग्रुप एवं अन्य समाज के द्वारा जुलूस का स्वागत करते हुए जगह-जगह स्वल्पाहार की व्यवस्था की गई थी.

अंत में रायपुर से आए मटका पार्टी के द्वारा स्थानीय नूरानी चौक में भी गीत-संगीत का कार्यक्रम रखा गया, जिसने भरपूर समां बांधा.



संबधित खबरें