देश-विदेश

सुप्रीम कोर्ट के आदेश की उड़ी धज्जियां, दिल्ली में देर रात जमकर फूटे पटाखे

By: DNA NEWS DESK
2018-11-15 01:39:16 PM
0
Share on:

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के दिल्ली में पटाखे फोड़ने संबंधी आदेशों का देर रात तक उल्लंघन देखने को मिला। दीपावली में देर रात तक आतिशबाजी की गयी नतिजातन गुरुवार की सुबह लोगो को बेहाल होना पड़ा, दिल्ली के कई इलाको में स्मोग की चादर देखने को मिली। सुबह के कई घंटे तक सूरज की पहली किरण के दर्शन नहीं हो पाये।
दिल्ली के लोगो ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन करते हुये तय समय सीमा से कई घंटे पहले ही पटाखे फोड़ना शुरू कर दिया। इससे भी लोगों का मन नहीं भरा तो देर रात तक पटाखे जलाते रहे।गुरुवार सुबह 6 बजे एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) PM 2.5 805 रेकॉर्ड किया गया। दिल्ली के कई इलाकों में तो यह 900 के ऊपर पहुंच गया। आनंद विहार में लेवल 999, अमेरिकी दूतावास चाणक्यपुरी के आसपास 459 और मेजर ध्यान चंद नैशनल स्टेडियम के आसपास 999 पहुंच गया। यह हवा की गुणवत्ता के 'खतरनाक' होने की श्रेणी में आता है।

दिवाली के दिन बुधवार शाम 7 बजे AQI 286 रिकॉर्ड किया गया था। यह रात 8 बजे 405 पर पहुंच गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार बुधवार रात 9 बजे स्थिति और खराब हो गई और AQI 514 पर पहुंच गया। ITO और जहांगीरपुरी जैसे इलाकों में भी प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा पाया गया। मयूर विहार एक्सटेंशन, लाजपत नगर, लुटियंस दिल्ली, IP एक्सटेंशन, द्वारका, नोएडा सेक्टर 78 समेत कई इलाकों में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन किए जाने की खबर हैं।



संबधित खबरें