इलेक्शन न्यूज़ अपडेट

बिना अनुमति के प्रचार सामग्री वितरण करने पर रिटर्निंग आफिसर ने डॉ. विमल चोपड़ा को जारी किया नोटिस

By: डीएनए न्यूज़। महासुमन्द
2018-11-04 04:12:22 PM
0
Share on:

महासमुंद. 04 नवंबर 2018। कलेक्टर एवं रिटर्निंग आफिसर विधानसभा क्रमांक-42 श्री हिमशिखर गुप्ता द्वारा नायब तहसीलदार महासमुंद के प्रतिवेदन के आधार पर विधानसभा क्षेत्र-42 महासमुंद के अभ्यर्थी डॉ. विमल चोपड़ा को बिना पूर्व अनुमति तथा प्रचार सामग्री छपाने संबंधी अनुदेशों का पालन नहीं करना आदर्श आदर्श आचारण संहिता का उल्लंघन तथा निर्वाचन प्रचार पर होने वाले व्यय को छिपाने का प्रयास करने पर सूचना जारी कर 48 घंटे के भीतर अधोहस्ताक्षरकर्ता को जवाब पत्र प्रस्तुत करने को कहा है।  

रिटर्निंग आफिसर द्वारा जारी नोटिस के अनुसार व्यय प्रेक्षक को अवगत कराया गया कि 31 अक्टूबर 2018 को दोपहर लगभग एक बजे ग्राम कुहरी, थाना तुमगांव में अभ्यर्थी द्वारा बैठक/सभा आयोजित किया गया, जिसमें लगभग 30 की संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे। इस बैठक/सभा में उनके द्वारा ’’शराब बंदी महाअभियान’’ अभिनंदन पत्र वितरित करते पाया गया।

 मौके पर 16 महिलाओं के अभिनंदन पत्र नायब तहसीलदार महासमुंद द्वारा जब्त किय गया। प्रमाण पत्र में उनके फोटो प्रकाशित है, जो निर्वाचन प्रचार का स्वरूप है। इसके लिए अभ्यर्थी को स्वीकृति प्राप्त करना चाहिए था तथा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 127 (क) के अंतर्गत प्रचार सामग्री छपाने के पूर्व सक्षम अनुमति प्राप्त करना चाहिए था और मुद्रक का नाम, पता एवं मुद्रण संख्या अंकित होना चाहिए था, जो नहीं है। इस प्रकार बिना पूर्व अनुमति तथा प्रचार सामग्री छपाने संबंधी अनुदेशों का पालन नहीं करना आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है तथा निर्वाचन प्रचार पर होने वाले व्यय को छिपाने का प्रयास है। 

चूंकि उक्त बैठक/सभा आयोजन के लिए अभ्यर्थी अनुमति ली गई थी परंतु प्रचार सामग्री वितरित करने का अनुमति प्राप्त नहीं किया गया था जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन तथा व्यय को छिपाने का प्रयास के लिए क्यों न आपके विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाए। इस संबंध में अभ्यर्थी को जवाब पत्र प्राप्ति के 48 घंटे के भीतर रिटर्निंग आफिसर विधानसभा क्षेत्र 42- महासमुंद को प्रस्तुत करने कहा गया है।   



संबधित खबरें