बेमेतरा ब्रेकिंग न्यूज़

बेमेतरा,चेक पोस्ट में सक्रिय होकर करें वाहनों का जांच-कलेक्टर श्री कावरे

By: संजु जैन बेमेतरा देवरबीजा
2018-11-04 01:31:06 PM
0
Share on:

बेमेतरा,चेकपोस्ट में सक्रिय होकर करें वाहनों की जांच -कलेक्टर श्री कावरे
-------
बेमेतरा = विधानसभा निर्वाचन 2018 अंतर्गत अवैध सामग्रियों के परिवहन रोकने एवं कार्यवाही करने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी महादेव कावरे ने स्थैतिक निगरानी दल के सदस्यों को निर्देशित किया कि वे संबंधित चेकपोस्ट में पूरी टीम के साथ निश्चित समय के साथ उपस्थित होकर वहां से गुजरने वाले वाहन की जांच करें। किसी प्रकार की अवैध सामग्री, अवैध शराब जो चुनावी प्रायोजन के लिए हो, उसकी जब्ती बनाकर उचित कार्यवाही के साथ वरिष्ठ अधिकारियों को भी सूचित करें। कलेक्टर ने संपूर्ण कार्यवाही की अनिवार्य रुप से वीडियोग्राफी कराने के निर्देश दिए।
    उन्होंने कहा कि एसएसटी की टीम चुनाव आयोग के निर्देशानुसार निरन्तर कार्य करें। चेकपोस्ट में जांच के दौरान अवैध रुप से शराब का परिवहन, बिना दस्तावेज के प्रचार सामग्री, मतदाताओं को प्रभावित करने संदिग्ध सामग्री जिसमें कंबल, साड़ी, पायल, बिछिया, खेलकूद की सामग्री आदि वस्तुओं का परिवहन, अनाधिकृत बैनर, पोस्टर प्रचार सामग्री, बिना अनुमति के प्रचार वाहन आदि पकड़ाये जाने पर नियमानुसार कार्यवाही करेंगे। कार्यवाही के दौरान अधिकृत पुलिस अधिकारी द्वारा एफआईआर दर्ज कराया जायेगा। कलेक्टर ने स्थैतिक दल फ्लाइंग स्कॉयड दल को निष्पक्ष एवं पारदर्शी होकर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने संपूर्ण जांच के दौरान वीडियोग्राफी कराने तथा संदिग्ध सामग्रियों की जब्ती बनाकर एफआईआर कर कोर्ट में मामला प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
भरना होगा दैनिक रिपोर्ट -
स्थैतिक निगरानी दल द्वारा चेकपोस्ट में की गई प्रतिदिन की कार्यवाही का विवरण प्रपत्र सी के माध्यम से देना होगा। प्रतिदिन कार्यवाही की हुई वीडियोग्राफी से संबंधित फुटेज कैसेट मेमोरी कार्ड व्यय लेखा टीम को उपलब्ध कराना होगा। किसी भी कार्यवाही की जानकारी रिटर्निंग आॅफिसर बेमेतरा, साजा एवं नवागढ़ एवं जिले के पुलिस अधीक्षक को देनी होगी।
दस लाख या अधिक रकम, ज्वेलरी की जांच करेंगे आयकर अधिकारी -
विधानसभा निर्वाचन 2018 के दौरान किसी व्यक्ति से नगदी दस लाख रुपये या अधिक अथवा इस कीमत की सोने-चांदी आदि जब्त होने पर तत्काल इसकी जब्ती कर आयकर विभाग के अधिकारियों को सूचना दी जायेगी। आयकर विभाग के अधिकृत अधिकारी जब्त रुपये, आभूषण की जांच करेंगे। एफआईआर दर्ज के साथ जब्त रुपये, आभूषण के संबंध में दस्तावेजोें की जांच के उपरांत ही आगे की कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने कार्यवाही से बचने के लिए रुपये एवं आभूषण संबंधी दस्तावेज साथ रखने की अपील भी की है।
पुलिस, शासकीय सहित अन्य वाहनों की होगी जांच -
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी महादेव कावरे ने चेकपोस्ट पर तैनात एसएसटी के सदस्यों को निर्देशित किया कि किसी भी प्रकार से अवैध सामग्रियां चुनावी प्रायोजन के लिए परिवहन कर एक जगह से दूसरी जगह तक न पहंुचाई जा सके, इसके लिए निरन्तर सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होंने चेकपोस्ट से गुजरने वाले सभी प्रकार के वाहनों, शासकीय वाहनों, पुलिस के वाहन, नीली बत्ती लगी वाहने, एम्बुलेंस, बसों की डिक्कियां, संदिग्ध व्यक्तियों की बैग आदि की जांच के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जांच के नाम पर किसी को भी अनावश्यक परेशान नहीं करने और जांच की वीडियोग्राफी के निर्देश दिए हैं।
दस्तावेज साथ रखें और जांच में सहयोग करें - कलेक्टर
     कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने आम नागरिकों से अपील की है कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जगह-जगह चेकपोस्ट बनाकर आदर्श आचरण संहिता का पालन एवं अन्य कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। ऐसे में किसी भी प्रकार से अधिक मात्रा में सामान, आभूषण, नकदी आदि का पर्याप्त दस्तावेज अपने साथ रखे। जांच के दौरान जांच टीम का सहयोग करते हुए जांच कार्य में सहयोग प्रदान करने की अपील आम नागरिकों से की है। संपूर्ण जांच की वीडियोग्राफी होगी जांच नहीं करने देने पर नियमानुसार कानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है।
---------------



संबधित खबरें