धर्म विशेष

करवा चौथ विशेष: 11 साल बाद करवा चौथ पर बन रहा राजयोग, पति वश में करने इस विधि से करें पूजा... हाथों की मेहंदी का विशेष महत्व

By: डीएनए न्यूज़। छत्तीसगढ़
2018-10-27 08:09:44 AM
0
Share on: जतिन सिंह, रायपुर

 

रायपुर 27 अक्टूबर 2018। 'करवा चौथ' सुहागिनों के लिए यह सबसे दिन बड़ा होता है, आज के दिन महिलाएं अपने पति के लंबी उम्र के लिए कामना करती है। करवाचौथ के दिन शादीशुदा औरतें और लड़कियां अपने पति के लिए दुल्हन की तरह सजती हैं। महिलाएं अपने हाथों में मेहंदी लगाती हैं। बता दें करवा चौथ में मेहंदी का बहुत ही मान्यता है। करवा चौथ से एक दिन पहले हर बजार हो या फिर कोई ब्यूटी पार्लर हर जगह मेहंदी लगाने के लिए औरतों और लड़कियों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। लेकिन क्या ये बात जानते हैं कि महिलाएं मेहंदी लगाकर अपने पति को वश में कर सकतीं हैं।

करवा चौथ के दिन हथेली पर मेहंदी लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। सुहागिनों या लड़कियां अपने हाथ पर पति का नाम लिखवाएं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन हथेली पर महेंदी से नाम लिखवाने वाली महिलाओं के पति वश मे रहते हैं। साथ ही आपकी बातें भी  सुनेगा, और आप दोनों के बीच और भी ज्यादा प्यार बढ़ेगा।

करवाचौथ पर बना राजयोग
बता दें इस बार करवा चौथ पर अत्यंत शुभ योग बन रहे हैं। पंडितों के अनुसार इस बार 11 साल बाद करवाचौथ पर राजयोग बन रहा है। इसके साथ ही सर्वार्थसिद्धि और अमृतसिद्धि योग भी बन रहे हैं। तीन एक साथ शुभ योगों के होने के कारण इस बार करवाचौथ की पूजा अत्यंत ही शुभ मुहूर्त में होगी। इससे पहले 2007 में करवाचौथ पर राजयोग बना था।

जानिए पूजन विधि
करवा चौथ डेट : 27 अक्टूबर 2018.
करवा चौथ पूजा मुहूर्त: 5:40 से 6:47 तक.
करवा चौथ चंद्रोदय समय : शाम 7 बजकर 55 मिनट.



संबधित खबरें