धर्म विशेष

200 मीटर के चुनरी यात्रा में 30 गांव के भक्त हुए शामिल, धमाल और पंथी नृत्य रहा आकर्षक

By: डीएनए न्यूज़। छत्तीसगढ़
2018-10-15 12:31:35 AM
0
Share on:

14 अक्टूबर रायपुर : युवा छत्तीसगढी़ भक्ति मंच अहिवारा के तत्वावधान में शुक्रवार की रात भव्य चुनरी यात्रा निकाली गई। 200 मीटर लंबी चुनरी को भक्तों ने हाथों में लिए नगर भ्रमण किया। जगह-जगह लोगों ने यात्रा का स्वागत भक्ति भाव से किया। लगभग ढाई किलोमीटर की यात्रा पूरी कर शीतला मंदिर में माता को चुनरी अर्पित की गई। इस दौरान डीजे व धुमाल की धुन पर नगर के सैकड़ों श्रद्धालु भक्ति गीतों पर झूमते चल रहे थे। 

चुनरी यात्रा की शुरुआत नगर के प्राचीन भगवती श्रीराम मंदिर में मुख्य अतिथि राजमहंत सांवलाराम डाहरे, यजमान दाऊ संतोष ताम्रकार, तुलसी ताम्रकार की उपस्थिति में पं. कपिलदेव पांडे पूजा-अर्चना से कराई। इसके बाद यात्रा नंदिनी टाउनशिप मार्केट से अहिवारा मार्केट सहित विभिन्न मार्गों से गुजरी। भक्तों में चुनरी उठाने की होड़ लगी रही, जिसमें महिलाएं व युवतियां भी पीछे नहीं रहीं। जगह-जगह माता की चुनरी की पूजा व स्वागत किया गया।

इसी क्रम में सार्वजनिक नवदुर्गा उत्सव समिति सुभाष चौक में राजेंद्र कोचर द्वारा 108 बाती से महाआरती गौरी कृपा ग्रुप धुमाल के संगीतमय धुन पर की। नगर के सबसे बड़े दुर्गा पंडाल युवा जागृति दुर्गा उत्सव समिति द्वारा यात्रा में चल रहे भक्तों और नौ कन्याओं का आरती उतारकर स्वागत व सम्मान किया। इसके बाद संतोषी मंदिर प्रांगण में भक्त झूमते रहे। 

चुनरी यात्रा के दौरान टाउनशिप से अहिवारा सड़क पर एक तरफ से आवाजाही चलती रही। नंदिनी थाना प्रभारी लक्ष्मीप्रसाद जायसवाल ने स्टाफ के साथ यहा पर व्यवस्था बनाकर रखी थी। राहगीरों ने भी इसके लिए अपना सहयोग दिया। 

धुमाल और पंथी नृत्य रहा आकर्षण 

चुनरी यात्रा में ग्राम खेदामारा के कलाकार मां नवदुर्गा और सवारी शेर, भालू का रूप धरे आगे चल रहे थे। ग्राम कोदवा की पंथी मंडली ने पंथी नृत्य की मोहक प्रस्तुति दी। सांग-बाना भी आकर्षण का केंद्र रहा।

अंत में शीतला मंदिर अहिवारा पहुंचकर भक्तों ने पूरे उत्साह के साथ माता शीतला को चुनरी अर्पित की। इसके बाद युवा छग भक्ति मंच द्वारा भंडारा का भी आयोजन जितेंद्र जंघेल के नेतृत्व में किया था, जिसमें लगभग 30 गांवों के भक्तों ने प्रसादी ली। संचालन भक्ति मंच के ईश्वर शर्मा ने किया। इस अवसर पर नितेश साहू, ईश्वर शर्मा, सतीश साहू, नटवर ताम्रकार, अशोक देशलहरे, सौरभ सिंह जागृत, केके खेलवार, दाऊ आनंद ताम्रकार, सोमकांत वर्मा, राहुल चंदेल, लोकेश सेंदरे उपस्थित थे। 



संबधित खबरें